ट्विटर के खिलाफ दूसरी FIR:पिछले केस में HC से मिली राहत के खिलाफ SC पहुंची UP सरकार

नई दिल्ली। ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ उत्तर प्रदेश में एक और एफआईआर दर्ज हुई है। ट्विटर की वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के मामले को लेकर बुलंदशहर में केस दर्ज किया गया है। हालांकि विवाद बढ़ता देख ट्विटर ने सोमवार को अपनी गलती सुधार ली, लेकिन इससे पहले दिखाए गए नक्शे में उसने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाया था।

मनीष माहेश्वरी के खिलाफ यूपी के बुलंदशहर में केस दर्ज किया गया है। इस मामले में बजरंग दल के नेता प्रवीण भाटी की तरफ से शिकायत की गई थी। नए आईटी नियमों को लेकर पहले से चल रहे टकराव के बीच ट्विटर के खिलाफ उत्तर प्रदेश में इस महीने ये दूसरी स्नढ्ढक्र दर्ज हुई है। इससे पहले दर्ज हुए एक केस में माहेश्वरी को पिछले हफ्ते कर्नाटक हाईकोर्ट से राहत मिल गई थी, लेकिन यूपी सरकार ने इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी है।

इससे पहले गाजियाबाद पुलिस ने माहेश्वरी को 17 जून को नोटिस भेजकर 7 दिन के अंदर पेश होने का समन भेजा था। ये मामला एक मुस्लिम बुजुर्ग से मारपीट और अभद्रता से जुड़ा था।

इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद माहेश्वरी समेत 9 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। इन सभी पर आरोप है कि घटना को गलत तरीके से पेश करने और सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश करने का आरोप है। हालांकि इस मामले में माहेश्वरी को पिछले हफ्ते कर्नाटक हाईकोर्ट से राहत मिल चुकी है।

कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। साथ ही कहा है कि बेंगलुरू में रह रहे माहेश्वरी को यूपी जाने की जरूरत नहीं है। अगर यूपी पुलिस उनसे पूछताछ करना चाहती है तो वर्चुअली कर सकती है। कर्नाटक हाईकोर्ट के इस आदेश को यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। वहीं माहेश्वरी ने भी सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दायर कर कहा है कि यूपी सरकार की पिटीशन लिस्ट करते वक्त उनका पक्ष भी सुना जाए।

Share this:
Contact us
close slider
%d bloggers like this: