SHIVPURI NEWS-विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया पौधरोपण

शिवपुरी -स्तनपान के महत्व के प्रति समाज में जागरुकता फैलाने के मकसद से विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। इस मौके पर शक्तिशाली महिला संगठन समिति शिवपुरी द्वारा महिला बाल विकास एवं ब्रिटानिया न्यूट्रिशन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में कोयला कॉलोनी ग्राम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित किया।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा ने अपने उद्बोधन में   कहा कि 6 महीने तक केवल मां का दूध अपने शिशु को पिलाएं और अपने बच्चे को बलवान बनाएं। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि मां का दूध शिशु को संक्रमण और कई तरह की बीमारियों से बचाता है। स्तनपान बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह शिशुओं के पोषण के लिए बेहद जरूरी है। मां के दूध में कई तरह के पौषक तत्व होते हैं जो कि नवजात शिशुओं को कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाते हैं।
उन्होंने शासन द्वारा चलाए जा रहे अंकुर अभियान के तहत पीपल का पौधा शंकर आदिवासी के घर पर रोपित किया और फ़ोटो वायुदूत एप में अपलोड किया। उन्होंने समुदाय से अपील की है कि इस प्रकार से आप बच्चे की देखभाल करते हैं उसको पालते हैं ठीक उसी प्रकार इन पौधों को भी पालें और पोषित करें जिससे कि हमारा पर्यावरण फिर से हरा भरा हो जाए।
कार्यक्रम में डीपीओ श्री देवेंद्र सुंदरियाल ने कहा कि अंकुर अभियान में सार्वजनिक जगह पर तो पौधे लगाए जा रहे हैं इसके साथ साथ आज कोयला कॉलोनी में 40 परिवारों के घर 200 पौधे रोपित करना एवं इनको वायुदूत ऐप में अपलोड करना काफी सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि स्तनपान सप्ताह के लिए हमें तीन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है पहली जन्म के तुरंत बाद पहला पीला गाढ़ा दूध नवजात को अवश्य पिलाएं, दूसरा 6 माह तक केवल स्तनपान कराएं और तीसरा 6 माह के बाद ऊपरी आहार के साथ साथ अर्ध ठोस आहार की शुरुआत करे एवं स्तनपान जारी रखें। इससे कुपोषण को दूर कर सकते हैं।
रवि गोयल ने बताया कि आज विश्व के विख्यात उपन्यासकार एवं कहानीकार मुंशी प्रेमचंद को उनकी पुण्य तिथि पर याद किया एवं इस अवसर पर उनके द्वारा रची गोदान, पंच परमेश्वर, ईदगाह, कफन एवं उनकी पंक्ति अन्याय में सहयोग देना अन्याय करने के ही समान है को याद किया और उनकी याद में फलदार पौधे लगाए।
उन्होंने बताया की 
कार्यक्रम में कोयला कॉलोनी निवासी पोषण सखी शारदा, डीपीओ श्री देवेंद्र सुंद्रियाल, कार्यपालन यंत्री राजीव पांडे, परियोजना अधिकारी डीआरडीए के के शर्मा, परियोजना अधिकारी मनरेगा श्री गुप्ता, शक्ती शाली महिला संगठन के प्रमोद गोयल एवं उनकी पूरी टीम, पर्यवेक्षक श्रीमती आशा दुबे, आंगनवाडी कार्यकर्ता अनीता जाटव, समुदाय के पुरूष, गर्भवती, धात्री एवं किशोरी महिलाएं उपस्थित थे

Share this:
Contact us
close slider
%d bloggers like this: