Shivpuri:गुरूनानक इंटनेशनल स्कूल में छात्र—छात्राओं ने सीखे आपदा प्रबंधक के गुर

शिवपुरी। प्राकृतिक आपदा के समय प्रबंधन के गुर से छात्र—छात्राओं को वाकिफ कराने के लिए गुरूनानक इंंटरनेशनल स्कूल में आपदा प्रबंधन एक्टिविटी की गई। यहां छात्र व छात्राओं को भूकंप के समय किए जाने वाले उपायों और बचाव के तरीकों से अवगत कराया।

स्कूल संचालक महिपाल अरोरा ने बताया कि स्कूल एक महत्व्पूर्ण् संरचनात्मक ढांचा है जिसे भावी नागरिक बनाने की जिम्मेदारी सौंपी जाती रही है। इसलिए ग्वालियर संभाग के सबसे बड़े एडवेंचर जोन गुरूनानक इंटरनेशनल स्कूल में छात्र—छात्राओं को आपदा प्रबंधन के गुरू सिखाने के लिए एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया।  

जोन इंस्ट्रक्टर साबिर खान ने ग्वालियर संभाग के सबसे बड़े एडवेंचर जोन जो कि गुरूनानक इंटरनेशनल स्कूल में है, ट्रेनिंग प्रदान की गई। इस दौरान प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, भूस्खलन एवं भूकंप के समय शारीरिक एवं मानसिक संतुलन एवं मजबूती बनाए रखते हुए स्वयं को और अपने साथियों को बचाने की ट्रेनिंग एवं हुनर सभी सेफ्टी उपकरणों जैसे हेलमेट, सेफ्टी वेल्ट, माउटेन रोप का इस्तेमाल करते हुए गुरूनानक इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रेक्टिीकली सीखे। इस दौरान विद्यार्थियों को पहड़ों पर चढ़ना, पहाड़ों पर टेंट लगाना, नदी पार करना इत्यादी की प्रेक्टिीकल क्लासेस ली गई जिससे बच्चों को भरपूर सीखने को मिला एवं बच्चों ने भी खूब इंजॉय किया।

Share this:

Leave a Reply