SHIVPURI NEWS-गायों को मौत दे रही आपकी लापरवाही

शिवपुरी -कहीं आप जाने-अनजाने मे गोहत्या तो नहीं कर रहे है? अगर आप अपनी दिनचर्या पर गौर फरमाए तो l तो आप सुबह घर से निकले और पॉलीथिन मे दूध, सब्जी, ब्रेड आदि जरुरी चीजें लेकर लौट आए l यह पॉलीथिन आप घर के बाहर कचरे के रुप मे फेक देते है खाने की तलाश मे घूम रही गाय सब्जी के छिलके व भोजन के बेस्टेज को खाने की जुगत मे पॉलीथिन भी खा जाती है जो उनकी मौत का कारण बनती है l क्या अपने सोचा है को आपके द्वारा यूज़ की गई पॉलीथिन से गायों की मौत हो रही है?

पॉलिथीन पर मध्यप्रदेश सरकार ने वैन लगा रखा है। लेकिन जिले भर में प्रतिबंध के बावजूद पॉलिथीन का विक्रय किया जा रहा है ऐसे में लोग इन पॉलिथीन का उपयोग कर सडकों पर सामान भरकर फैंक देते हैं जिन्हें गौवंश खाता है और खाने के साथ पॉलिथीन भी उनके शरीर में प्रवेश कर जाती है जो उनके स्वासथ्य के लिए हानिकारक है।
खबर शिवपुरी के लुधावली के पास फारेस्ट कॉलोनी इको सेंटर से जहाँ आये दिन एक ना एक गायों की मौत हो रही एक दिन पहले को एक गाय की मौत पॉलीथिन खाने से हुई है और आज फिर एक और गाय को मौत पॉलीथिन खाने से हो गई है

पॉलीथिन का यूज़ से बन रहा इन बेज़ुबान का काल

शहर में पॉलिथीन की कई दुकानें हैं और इन दुकानों से हर दिन एक क्विंटल से अधिक पॉलिथीन का विक्रय किया जाता है। ऐसे में लोग इन पॉलिथीन में खाने का सामान रखकर बाहर फैंकते हैं जिससे खाने के साथ यह पॉलिथीन गायों के पेट में भी जा रहा है। पॉलिथीन गौंवश के लिए तो हानिकारक है साथ ही यह कैंसर का वाहक भी बन रहा है। चाय या अन्य गर्म चीज यदि पॉलिथीन में लेकर आते हैं तो उससे कुछ हानिकारक कैमिकल होते हैं जो गर्म होते ही सक्रिय हो जाते हैं। जो कैंसर का वाहन भी बनते हैं ऐसे में पॉलिथीन आमजन सहित गौवंश के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

आप भी समझे अपनी जिम्मेदारी

पॉलिथीन गौवंश ही नहीं मानव के लिए हानिकारक हैं ऐसे में हमें अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए हमें गर्म चीजें पॉलिथीन में न लाएं और खाने का सामान पॉलिथीन में भरकर मवेशियों के लिए न फैंके।

Share this:
Contact us
close slider
%d bloggers like this: