SHIVPURI NEWS-अपील -मीटर रीडर और बिल वितरक को सहयोग दें

अपील -मीटर रीडर और बिल वितरक को सहयोग दें
बिजली कंपनी के मीटर रीडर और बिल वितरक कोरोना काल में भी अपनी ड्यूटी पूरी निष्ठा से निभा रहे हैं। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने सभी उपभोक्ताओ से अपील की है कि इन विद्युत् कर्मियों को कोरोना वारियर्स की तरह सम्मान देते हुए मीटर रीडिंग एवं बिल वितरण के काम में सहयोग करें। गौरतलब है कि अनवरत बिजली आपूर्ति के लिए सतत् राजस्व संग्रह बिजली कंपनी की आवश्यकता है।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कोरोना प्रोटोकाल के अनुसार सुरक्षा मापदंडो का परिपालन करते हुये मीटर रीडिंग एवं बिल वितरण का कार्य सुरक्षा एवं सावधानियों के साथ करने के निर्देश मैदानी अधिकारियों को दिए गए हैं। कंपनी ने विद्युत मीटर रीडिंग, बिल वितरण एवं राजस्व संग्रहण का कार्य करने के लिए प्रोटोकाल जारी किए है।
कोरोना से प्रभावित क्षेत्रों में कार्य के लिये जाते समय कर्मचारी अधिकारियों को विशेष रूप से सजग रहना आवश्यक है।
सामाजिक दूरी बनाते हुये वाहनों का उपयोग किया जाये। कर्मचारियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने एवं समय-समय पर हाथ धोने एवं सैनेटाइज करने आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया जाये। मास्क का पर्याप्त स्टॉक बनाकर रखा जाये। सभी मीटर रीडरों को निर्देशित किया जाये कि उपभोक्ता के परिसर में प्रवेश के पहले सूचना देकर अथवा घंटी बजाकर उपभोक्ता को बुलाया जाये एवं उससे पर्याप्त दूरी (न्यूनतम 2 गज) रखते हुये परिसर में आने का उद्देश्य समझाया जाये।
किसी भी स्थिति में मास्क नहीं उतारा जाये ताकि उपभोक्ता के समक्ष सुरक्षा का वातावरण बना रहे। मीटर रीडिंग लेते समय उपभोक्ता से पर्याप्त दूरी बनाते हुये मीटर रीडिंग ली जाये। परिसर में प्रवेश के पूर्व एवं आने के बाद अपने हाथों को सैनेटाइज किया जाये।
मीटर रीडिंग की फोटो अपलोड करने की सुविधा
कंपनी द्वारा वाट्स एप चैटवॉट में मीटर रीडिंग की फोटो अपलोड करने की सुविधा एवं उपाय मोबाईल एप में उपभोक्ताओं को स्वयं रीडिंग दर्ज करने एवं मीटर रीडिंग की फोटो अपलोड करने के लिये भी व्यवस्था की गई है। कंपनी ने सभी उपभोक्ताओं को पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर एस.एम.एस. के माध्यम से सूचना प्रेषित कर सलाह दी जा रही है कि नियत अवधि में मीटर रीडिंग की फोटों अपलोड करें ताकि सही रीडिंग के अनुसार उनको विद्युत बिल प्राप्त हो सके। ऐसे उपभोक्ताओं को ई-मेल, व्हाटस् एप के माध्यम से भी विद्युत देयक प्रेषित करने की व्यवस्था की गई है।

Share this:
Contact us
close slider
%d bloggers like this: