आधार विवरण और उपयोगकर्ता डेटा लीक होने की संभावना वाले लाखों एयरटेल नंबर वेब पर उपलब्ध थे।

लाखों एयरटेल नंबर हाल ही में हुए एक लीक का हिस्सा हो सकते हैं, जिसमें कथित तौर पर व्यक्तिगत विवरण के साथ टेलीफोन नंबर देखे गए थे, जैसे पता, शहर, आधार कार्ड नंबर और लिंग विवरण वेब पर बिक्री के लिए।

कुल हैकरों में कथित तौर पर 2.5 मिलियन से अधिक एयरटेल उपयोगकर्ताओं का विवरण रखा गया है। हालांकि, वे दावा कर रहे थे कि उनके पास भारत में सभी एयरटेल उपयोगकर्ताओं का विवरण है और वे डेटा बेचना चाहते थे।

इंटरनेट सुरक्षा शोधकर्ता राजशेखर राजाहरिया ने यह जानकारी दी है कि हैकर्स ने एयरटेल की सुरक्षा टीमों के साथ भी बातचीत की और फिर कंपनी को ब्लैकमेल करने और उसमें से बिटकॉइन में $ 3500 निकालने का प्रयास किया।

हालांकि, ऐसा लगता है कि हैकर्स विफल रहे और निराशा में, उन्होंने वेब पर बिक्री के लिए डेटा डाला, इसके लिए एक वेबसाइट बनाकर और उपयोगकर्ता के विवरण का एक नमूना दिखाया जो उनके पास था।

यह वेबसाइट अब उपलब्ध नहीं है। पता चला कि एयरटेल के सिस्टम या सर्वर से डेटा लीक नहीं हुआ होगा। इसके बजाय, यह अन्य स्रोतों से लीक हो सकता था, संभवतः सरकारी एजेंसियां, जो सुरक्षा उद्देश्यों के लिए कुछ दूरसंचार डेटा तक पहुंच प्राप्त करती हैं। यह इस बात की संभावना है कि जेएंडके क्षेत्र में ग्राहकों की संख्या 25 लाख – 2.5 मिलियन हो गई है।

Share this:

Leave a Reply