मोदी ने कहा कि अयोध्या के विकास का मॉडल ऐसा हो,जिससे युवाओं में आध्यात्मिकता और अच्छे संस्कार पनपे

अयोध्या। अयोध्या के विकास को लेकर बनाए गए विजन डॉक्युमेंट्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में वर्चुअल रिव्यू मीटिंग खत्म हो गई है। इसमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम केशव मौर्य और दिनेश शर्मा समेत 13 लोग शामिल हुए।

प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से, जबकि अन्य मंत्री और अधिकारी सीएम योगी के आवास से मीटिंग में जुड़े। इस मीटिंग से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को दूर रखा गया है। यह बैठक तकरीबन 45 मिनट चली। इसमें पीएम मोदी ने अधिकारियों को डॉक्यूमेंट्स को लेकर कुछ फीडबैक दिए। इसके साथ ही अधिकारियों ने भी पीएम से सुझाव देने का अनुरोध किया।

रिव्यू मीटिंग की अहम बातें-
रिव्यू मीटिंग में प्रधानमंत्री ने कहा कि अयोध्या का विकास मॉडल ऐसा होना चाहिए, जिससे युवाओं में आध्यात्मिकता का सृजन हो, वे संस्कार के साथ अध्यात्म की शिक्षा प्राप्त कर सकें। पीएम ने अयोध्या विकास मॉडल को समय से पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने मॉडल को तैयार करने के लिए 6 महीने की कड़ी मेहनत कर रहे अधिकारियों को बधाई दी और उनकी हौसला भी बढ़ाया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम की भावनाओं के अनुकूल अयोध्या के विश्व स्तरीय विकास को समय से पूरा करने का आश्वासन दिया। अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट के इसी वर्ष के अंत तक संचालन, दर्शन-मार्ग के कार्य को भी जल्द पूरा करने की बात भी हुई।

बैठक में बजट के अनुसार योजनाओं को जमीन पर लाने और भविष्य के लिए उन्हें तैयार रखने की रणनीति पर चर्चा होगी। इसके लिए केवल प्रदेश सरकार ने ही अकेले 14 हजार करोड़ की योजनाओं को तैयार किया है। केंद्र सरकार की कई योजनाएं भी इस विजन डॉक्यूमेंट्स में शामिल हैं। कई योजनाएं दोनों सरकारों के संयुक्त भागीदारी से जुड़ी हैं।

विधानसभा चुनाव से पहले अयोध्या को चमकाने की है कवायद
उतर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अयोध्या को चमकाने की कवायद चल रही है। इसके लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण की तरफ से मास्टर प्लान तैयार किया गया और केंद्र और राज्य सरकार मिलाकर करीब 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इन्हीं परियोजनाओं की समीक्षा के लिए पीएम मोदी वर्चुअल मीटिंग बैठक कर रहे हैं। इस मीटिंग में प्रमुख सचिव आवास विकास अयोध्या के विकास कार्य के संबंध में प्रेजेंटेशन देंगे।

मीटिंग में ये लोग भी हैं शामिल
मीटिग में पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन शामिल हैं। इसके अलावा अधिकारियों में मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर सचिव गृह एवं पर्यटन अवनीश अवस्थी, प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार, अयोध्या मंडल के आयुक्त एमपी अग्रवाल, हाउसिंग बोर्ड के कमिश्नर अजय चौहान, अयोध्या के जिला अधिकारी अनुज कुमार झा और अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह भी शामिल हैं।

Share this:
Contact us
close slider
%d bloggers like this: